निर्माता आपको सिखाता है कि डिब्बाबंद भोजन की सुरक्षा को कैसे पहचाना जाए

- 2022-10-10-

1. पहले जांचें कि क्या लोहे का बाहरी पैकेज साफ है, क्या लिखावट स्पष्ट और चिकनी है, और क्या लेबल बरकरार और नियमित है। यदि कैन थोक के वेल्डिंग बिंदु पर टांका लगाने वाला टिन अधूरा और असमान है, और कर्लिंग किनारे पर लोहे की जीभ, गोंद प्रवाह और अन्य घटनाएं हैं; यदि कांच की बोतल पर लगे लोहे के ढक्कन पर जंग लग जाए तो वह घटिया हो सकता है।

2. भोजन की गिरावट को रोकने के लिए बाजार में कई प्रकार के जंग रोधी योजक हैं, जैसे कि सोर्बिक एसिड, बेंजोइक एसिड, आदि, लेकिन संबंधित नियमों के अनुसार, डिब्बाबंद भोजन में संरक्षक नहीं हो सकते। कुछ अवैध उद्यम खाद्य प्रसंस्करण के दौरान स्वास्थ्य और पर्यावरण के अपने अनुचित प्रबंधन को कवर करने के लिए कानूनों और विनियमों के उल्लंघन में जंग-रोधी योजक का उपयोग करते हैं, भोजन के उत्पादन में सूक्ष्मजीवों के प्रसार को रोकते हैं, दुर्भावनापूर्ण रूप से भोजन के शेल्फ जीवन का विस्तार करते हैं।

3. जांचें कि रंग प्राकृतिक है या नहीं। यदि डिब्बाबंद भोजन का रंग प्राकृतिक नहीं है और रंग बहुत सुंदर है, तो हो सकता है कि वर्णक का उपयोग मानक से परे किया गया हो।

यदि कैन थोक के वेल्डिंग बिंदु पर टांका लगाने वाला टिन अधूरा और असमान है, और कर्लिंग किनारे पर लोहे की जीभ, गोंद प्रवाह और अन्य घटनाएं हैं; यदि कांच की बोतल पर लगे लोहे के ढक्कन पर जंग लग जाए तो वह घटिया हो सकता है।