घर का बना डिब्बाबंद मांस

- 2022-11-07-

Tआप में से प्रत्येक घर पर डिब्बाबंद मांस कैसे बनाते हैं.

1.मांस से वसा हटा दें। चाहे वह चिकन, सूअर का मांस, बीफ, हिरन का मांस या अन्य मांस हो, कैनिंग से पहले वसा को हटा दें। इस तरह, वसा के कारण जगह बर्बाद नहीं होगी और टैंक के किनारे को छूने से भी बचा जा सकता है। अगर ढक्कन पर चर्बी है, तो यह पर्याप्त रूप से सील नहीं होगा।

2.मांस को छोटे टुकड़ों या स्ट्रिप्स में काट लें। मांस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें, ताकि कैनिंग प्रक्रिया के दौरान मांस के प्रत्येक टुकड़े को पूरी तरह से गर्म किया जा सके। मांस काटते समय हड्डियों या उपास्थि को हटाने का ध्यान रखें। यदि आप मांस पीस सकते हैं, तो आपको इसे टुकड़ों में काटने की जरूरत नहीं है। मांस को एक छोटे पाई में बनाओ। जमे हुए मांस कमरे के तापमान पर मांस से बेहतर कटौती करता है।

3.मांस उबाल लें। लोहे की कड़ाही में थोड़ा तेल डालें और मांस के प्रत्येक पक्ष को कुछ मिनट के लिए पकाएं। एक बार पकने के बाद, मांस छोटा हो जाता है, ताकि अधिक मांस को डिब्बाबंद किया जा सके। और मांस पकाने से भी मांस का स्वाद बेहतर हो सकता है। मांस को पकाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन डिब्बाबंद मांस भी कर सकते हैं, जब तक कि यह डिब्बाबंद मांस नहीं है। कैनिंग से पहले मसाले के साथ सीजन।

4.लीजिए कैन तैयार है। कैन में थोड़ा सा पानी डालकर गैस पर गर्म करें। उपयोग करने से पहले, इसे ढक दें और कीटाणुशोधन के लिए गर्म पानी में डाल दें।

5.बॉटलिंग। मांस को कैन में स्थानांतरित करने के लिए एक चम्मच का प्रयोग करें, और इसे कैन के शीर्ष से 2 इंच दूर जोड़ें। फिर कैन के ऊपर से 1 इंच की दूरी पर बोतल में पानी या शोरबा डालें। इसे भरें नहीं, लेकिन तरल स्तर के ऊपर कुछ जगह छोड़ दें।

6.जार को साफ करके उन्हें सील कर दें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई वसा या तेल अवशेष नहीं है, रतन सिरका से बने कागज़ के तौलिये से बोतल के किनारे को पोंछें। सरौता के साथ एक बोतल कैप को जकड़ें, इसे जार पर रखें, और कैन पुल रिंग को कस लें।