डिब्बाबंद भोजन के रहस्य को उजागर करें

- 2021-11-06-

डिब्बाबंद भोजन क्या है?

डिब्बाबंद उत्पादों को कच्चे माल के प्रीट्रीटमेंट, कैनिंग, एग्जॉस्ट, सीलिंग, नसबंदी और कूलिंग सहित प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला द्वारा बनाया जाता है।

डिब्बाबंद भोजन बनाने के लिए, इसमें एक कंटेनर होना चाहिए जिसे सील किया जा सकता है (जिसमें मिश्रित फिल्म से बना एक नरम बैग भी शामिल है)। और एग्जॉस्ट, सीलिंग, स्टरलाइजेशन और कूलिंग की चार प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। सिद्धांत रूप में, उत्पादक प्रक्रिया को रोगजनक बैक्टीरिया को मारने, खराब करने वाले बैक्टीरिया, टॉडस्टूल और एंजाइम को निष्क्रिय करने के लिए बनाया जाना चाहिए।

सबसे आम डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ हैं:

1. डिब्बाबंद मांस, जैसे डिब्बाबंद ब्रेज़्ड पोर्क, डिब्बाबंद ब्रेज़्ड बीफ़, डिब्बाबंद टूना, आदि।

2. डिब्बाबंद फल, जैसे डिब्बाबंद आड़ू, डिब्बाबंद संतरे, आदि।

3. डिब्बाबंद सब्जियां, जैसे डिब्बाबंद अचार गोभी, सूखे बीन्स आदि।


डिब्बाबंद भोजन इतने लंबे समय तक क्यों रखा जा सकता है? क्या बहुत सारे संरक्षक जोड़े गए हैं?

नहीं! कारण डिब्बे एक साल, डेढ़ या कुछ साल तक रह सकते हैं, परिरक्षकों के कारण नहीं, बल्कि प्रक्रिया के कारण। डिब्बाबंद खाद्य कच्चे माल को पहले निष्फल किया जाना चाहिए, और फिर एक सड़न रोकनेवाला टैंक में डाल दिया जाना चाहिए, गर्म होने पर सील करना, ठंडा करने के बाद, टैंक में दबाव बोतल के मुंह को सख्त (थर्मल विस्तार और ठंड संकुचन सिद्धांत), और बैक्टीरिया को बाहर कर देगा। अंदर नहीं जा सकता; इस तरह से कड़ाई से बनाया जा सकता है परिरक्षकों के बिना दो या तीन साल तक खराब नहीं होगा, इसलिए परिरक्षकों को जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।


डिब्बाबंद भोजन अस्वास्थ्यकर जंक फूड है?

नहीं! वास्तव में, कैन आमतौर पर नसबंदी उपचार से बना होता है, और हीटिंग तापमान बहुत अधिक नहीं होता है, आमतौर पर 150 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं, कैन के पोषण को बेहतर ढंग से सुनिश्चित कर सकता है, और हम घर पर खाना बनाते हैं, खाना पकाने का तापमान पार करना आसान होता है 200 डिग्री सेल्सियस।

डिब्बाबंद खाद्य उद्योग की वर्तमान स्थिति

वर्तमान में, डिब्बाबंद भोजन अब एक साधारण विकल्प नहीं है, जब खाद्य आपूर्ति तंग है, उद्यम उपभोक्ताओं को "घर का बना स्वाद" प्रदान करने का प्रयास करते हैं, ताकि डिब्बाबंद भोजन एक दिन में तीन भोजन में शामिल हो, जिसमें सब्जियां, फल, मांस, मसाले और जल्द ही।

अतीत में उपयोग किए जाने वाले टिनप्लेट और कांच के डिब्बे को अधिक सुविधाजनक और व्यावहारिक डिब्बे, एल्यूमीनियम टू-पीस उथले धोने के डिब्बे और माइक्रोवेव ओवन द्वारा गर्म किए गए प्लास्टिक लेपित प्लेटों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है।