डिब्बाबंद भोजन कैसे चुनें

- 2021-11-06-

का चयनडिब्बाबंद खाद्य पदार्थबाहर से अंदर की ओर होना चाहिए, डिब्बाबंद भोजन के शरीर को देखें, तारीख को देखें, और फिर सामग्री की जांच के लिए डिब्बाबंद भोजन खोलें। हाल की उत्पादन तिथि, विशिष्ट ट्रेडमार्क, थोड़ा अवतल तल कवर, साफ और चमकदार उपस्थिति, कोई जंग के धब्बे, पूर्ण सोल्डरिंग टिन, तंग सीलिंग, कोई क्षति नहीं, कोई विरूपण और कोई विस्तार नहीं के साथ सभी डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ सामान्य डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ हैं। कांच की बोतलों और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के लिए, डिब्बाबंद खाद्य आवरण का मध्य भाग अंदर की ओर अवतल होता है, डिब्बाबंद भोजन में भोजन का रंग सामान्य होता है, ब्लॉक का आकार पूर्ण होता है, सूप स्पष्ट होता है, तल पर कोई तलछट नहीं होती है डिब्बाबंद भोजन, और डिब्बाबंद भोजन मानक को पूरा करना बेहतर है। उपरोक्त पहचान के बाद, यदि अभी भी संदेह है या फायदे और नुकसान को सटीक रूप से निर्धारित करना आवश्यक है, तो सामग्री की गंध को सूंघने के लिए डिब्बाबंद भोजन खोलें और इसके रंग की जांच करें। टैंक में भोजन डालने के बाद, टैंक बॉक्स की भीतरी दीवार का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें ताकि कोटिंग परत का कालापन, क्षरण या छीलन हो सके। बिना जंग के धब्बे, काले धब्बे और रंग बदलने वालों को प्राथमिकता दी जाती है।

टिनप्लेट लेनाडिब्बाबंद खाद्य पदार्थएक उदाहरण के रूप में, टिन की पहचान करने का सबसे आसान तरीका टिन की उपस्थिति का निरीक्षण करना है: पहले, जांचें कि क्या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ जंग खा रहे हैं और क्या लेबल प्रदूषित हैं, और फिर जांच करें कि डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का निचला आवरण सपाट, थोड़ा अवतल है या नहीं , उभड़ा हुआ नहीं, जो सामान्य है। यदि कोई संदेह है, तो आप डिब्बाबंद भोजन के डिब्बे को धीरे से टैप करें और उसकी आवाज़ सुनें। सामान्य डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ कुरकुरे लगते हैं। अगर वे फड़फड़ाने की आवाज करते हैं, तो यह हवा का रिसाव हो सकता है। ऐसे डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ न खरीदें।

कांच की बोतलें खरीदते समय औरडिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, उपरोक्त विधियों का उल्लेख करने के अलावा, चोरी-रोधी कवर का निरीक्षण करें। वर्तमान में, सामान्य कारखाने एंटी-थेफ्ट कैप का उपयोग करते हैं। सामान्य डिब्बाबंद खाद्य टोपी का केंद्र अवतल होता है। यदि डिब्बाबंद भोजन खोला या लीक किया गया है, तो टोपी का केंद्र बाहर की ओर उभरेगा और डिब्बाबंद भोजन अब वापस नहीं आएगा, जो उपभोक्ताओं के लिए पहचानने में अधिक सुविधाजनक है।