डिब्बाबंद भोजन की उत्पत्ति

- 2021-11-10-

जल्दी से जल्दीडिब्बा बंद भोजनकांच की बोतलों, कॉर्क और लोहे के तार से बने होते थे। 1795 में, फ्रांसीसी सम्राट नेपोलियन ने सेना को सभी दिशाओं में लड़ने के लिए नेतृत्व किया। जहाज पर लंबे समय तक रहने वाले नाविक बीमार पड़ गए क्योंकि वे ताजी सब्जियां, फल और अन्य भोजन नहीं खा सकते थे, और कुछ जानलेवा सेप्टीसीमिया से पीड़ित थे। क्योंकि सामने की पंक्ति बहुत लंबी थी, बड़ी संख्या में भोजन सड़ जाएगा और अग्रिम पंक्ति में ले जाए जाने के बाद खराब हो जाएगा। उन्होंने युद्ध मार्च के दौरान अनाज भंडारण की समस्या को हल करने की आशा व्यक्त की। इसलिए, फ्रांसीसी सरकार ने 12000 फ़्रैंक के विशाल बोनस के साथ दीर्घकालिक खाद्य भंडारण की एक विधि मांगी। यदि कोई व्यक्ति भोजन को खराब होने से बचाने के लिए तकनीक और उपकरणों का आविष्कार कर सकता है, तो उसे इस बड़ी राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार जीतने के लिए कई लोगों ने खुद को अनुसंधान गतिविधियों के लिए समर्पित कर दिया है। कैंडीड भोजन में लगे एक फ्रांसीसी निकोलस एपर्ट (1749-1841) ने अपनी सारी ऊर्जा निरंतर अनुसंधान और अभ्यास के लिए समर्पित कर दी, और अंत में एक अच्छा तरीका खोजा: भोजन को एक चौड़े मुंह वाली कांच की बोतल में डालें, बोतल के मुंह को एक के साथ प्लग करें। कॉर्क को गर्म करने के लिए स्टीमर में डालें, फिर कॉर्क को कसकर प्लग करें और मोम से सील कर दें।

दस साल के कठिन शोध के बाद(डिब्बा बंद भोजन), वह अंततः 1804 में सफल हुआ। उसने भोजन को संसाधित किया, इसे एक विस्तृत मुंह की बोतल में डाल दिया, इसे उबलते पानी के बर्तन में डाल दिया, इसे 30-60 मिनट के लिए गर्म किया, इसे गर्म होने पर एक कॉर्क के साथ प्लग किया, और फिर प्रबलित किया इसे एक तार से या मोम से सील कर दिया। 1810 में पेटेंट होने के बाद इस तकनीक का खुलासा हुआ। इस तरह, भोजन को बिना क्षय के लंबे समय तक संरक्षित किया जा सकता है। यह आधुनिक डिब्बे का प्रोटोटाइप है।

अपेल ने नेपोलियन से एक पुरस्कार जीता और प्रदान करने के लिए एक कारखाना खोलाडिब्बा बंद भोजनफ्रांसीसी सेना के लिए। एपेल के कांच के बाहर आने के कुछ ही समय बाद, ब्रिटिश पीटर डूरंड ने पतले प्लूटोनियम लोहे से बना एक लोहे का टिन विकसित किया और ब्रिटेन में पेटेंट प्राप्त किया। यह पेटेंट बाद में हॉल, गैंबल और डोंगकिन द्वारा प्राप्त किया गया था। यह आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले लोहे के डिब्बे का पूर्वज है।

1862 में, फ्रांसीसी जीवविज्ञानी पाश्चर ने एक पेपर प्रकाशित किया जिसमें कहा गया था कि खाद्य भ्रष्टाचार बैक्टीरिया के कारण होता है। इसलिए, डिब्बाबंद भोजन को पूर्ण सड़न रोकनेवाला मानक तक पहुंचाने के लिए कैनरी स्टीम नसबंदी तकनीक को अपनाती है। आज के एल्युमिनियम फॉयल के डिब्बे 20वीं सदी में संयुक्त राज्य अमेरिका में पैदा हुए थे।