"डिब्बाबंद भोजन" क्या है?

- 2022-03-07-

डिब्बाबंद भोजन उस भोजन को संदर्भित करता है जिसे वाणिज्यिक सड़न रोकनेवाला आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए योग्य कच्चे माल के संसाधित, तैयार, डिब्बाबंद, सील, निष्फल, ठंडा या सड़न रोकनेवाला डिब्बाबंद होने के बाद सामान्य तापमान पर लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है। डिब्बाबंद भोजन की तकनीक की दो प्रमुख विशेषताएं हैं: सीलिंग और बंध्याकरण।

हालांकि, सीलबंद कंटेनरों में पैक किए गए सभी खाद्य पदार्थों को डिब्बाबंद भोजन नहीं कहा जा सकता है, जैसे कि बोतलबंद किण्वित बीन दही, सॉस, शहद, डिब्बाबंद दूध पाउडर, कोका कोला आदि।

डिब्बाबंद भोजन में लंबे शेल्फ जीवन, सुविधाजनक भोजन, सुरक्षा और स्वास्थ्य, पोषण और स्वास्थ्य की विशेषताएं होती हैं। डिब्बाबंद भोजन के आविष्कार का लगभग 200 वर्षों का इतिहास है। इसकी तकनीक परिपक्व है और इसका उपभोक्ता बाजार पूरी दुनिया में है। चीन का डिब्बाबंदी उद्योग नए चीन की स्थापना के शुरुआती दिनों में शुरू हुआ। युद्ध से लेकर अमेरिकी आक्रमण का विरोध करने और कोरिया की सहायता करने से लेकर सुधार और खुलेपन के शुरुआती दिनों तक, इसने चीन के निर्यात और आर्थिक निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वर्तमान में, चीन दुनिया में डिब्बाबंद भोजन का एक प्रमुख उत्पादक और निर्यातक बन गया है, और डिब्बाबंद भोजन अभी भी चीन का मुख्य निर्यात प्रसंस्कृत भोजन है।