डिब्बाबंद भोजन के लिए परिचय

- 2022-04-13-

हमारे पास बहुत सी खाद्य गलतफहमी है, जैसे कि डिब्बाबंद, सुविधाजनक और स्वादिष्ट, कुंजी 1 ~ 3 साल तक की शेल्फ लाइफ है। जब लंबे शैल्फ जीवन वाले खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो लोग इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि क्या उनमें संरक्षक हैं।डिब्बा बंद भोजनहम अपने दैनिक जीवन में खाते हैं और हमारी यात्रा पर भी पूछताछ की जा रही है। तो, क्या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में वास्तव में संरक्षक होते हैं?


- कैनिंग को जंग से कैसे बचाएं?

canned stewed beef

कैनिंग के खराब न होने का कारण हासिल करने की तकनीकी प्रक्रिया है।
मुख्य रूप से बैक्टीरिया, मोल्ड और अन्य "सूक्ष्मजीवों" प्रजनन के कारण भोजन सड़ सकता है, खराब हो सकता है।
दूसरी ओर, कैनिंग को व्यावसायिक बाँझपन प्राप्त करने के लिए उच्च तापमान पर सील और निष्फल किया जा सकता है। जब यह ठंडा हो जाता है, तो कंटेनर में नकारात्मक दबाव सख्त हो जाता है, और बाहरी बैक्टीरिया के अंदर जाने का कोई रास्ता नहीं होता है।
इन प्रक्रियाओं के बाद, डिब्बाबंद भोजन ऐसे वातावरण में होता है जहां वस्तुतः कोई सूक्ष्मजीव नहीं होते हैं और इसका क्षय होना लगभग असंभव है, इसलिए अधिकांश को अतिरिक्त परिरक्षकों की आवश्यकता नहीं होती है। खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ ही डिब्बे में कुछ सूक्ष्मजीवों से निपटने के लिए परिरक्षकों की आवश्यकता होती है।


- क्या कैन में प्रिजर्वेटिव डालना नियमों के खिलाफ है?
खाद्य सुरक्षा में खाद्य योजकों के उपयोग के लिए राष्ट्रीय मानक (GB2760-2014) भी स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है कि इसमें कोई संरक्षक नहीं जोड़ा जाएगा।डिब्बा बंद भोजन.
GB27602014 के अनुसार खाद्य योजकों के उपयोग के लिए खाद्य सुरक्षा राष्ट्रीय मानक, डिब्बाबंद फलों को किसी भी संरक्षक को जोड़ने की अनुमति नहीं है, यदि डिब्बाबंद फलों में परिरक्षक पाए जाते हैं, तो यह अवैध है। डिब्बाबंद फल में उच्च चीनी, ऑक्सीजन मुक्त वातावरण माइक्रोबियल विकास के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए जब तक नसबंदी पूरी तरह से हो, परिरक्षकों को जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।
हालांकि, मांस में अधिक जटिल प्रकार के सूक्ष्मजीवों के कारण डिब्बाबंद मांस में कुछ अवायवीय सूक्ष्मजीव हो सकते हैं। कुछ योजक जैसे स्ट्रेप्टोकोकस लैक्टिस, सोडियम नाइट्राइट, पोटेशियम नाइट्राइट, आदि का उपयोग राष्ट्रीय मानकों के तहत किया जा सकता है। जहां तक ​​चीन में उत्पादन तकनीक का संबंध है, अधिकांश कारखाने अतिरिक्त परिरक्षकों के बिना केवल नसबंदी प्रक्रिया द्वारा उपयुक्त परिस्थितियों में डिब्बाबंद भोजन का दीर्घकालिक भंडारण सुनिश्चित कर सकते हैं, और डिब्बाबंद मांस में किसी भी संरक्षक की अनुमति नहीं है।


- क्या डिब्बाबंद भोजन में कोई पोषण होता है?
canned stewed chicken wing

डिब्बाबंद भोजन को अक्सर गैर-पौष्टिक भोजन के रूप में भी माना जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है।
आटोक्लेव नसबंदी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसकी नसबंदी का तापमान आम तौर पर लगभग 120 डिग्री सेल्सियस होता है, और सब्जियां, फल नसबंदी का तापमान कम होता है, आमतौर पर 80-90 डिग्री सेल्सियस। इस तापमान पर, कैन में अधिकांश पोषक तत्व अच्छी तरह से संरक्षित होते हैं, और केवल कुछ गर्मी प्रतिरोधी विटामिन, जैसे कि विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 9 नष्ट हो जाते हैं।
यहां तक ​​कि अगर घर में खाना पकाने, कभी-कभी तापमान 200 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, डिब्बाबंद नसबंदी तापमान हलचल-तलना सब्जियों के रूप में उच्च नहीं है, इसके पोषक तत्व खाना पकाने के संरक्षण के सामान्य तरीके से बेहतर होना चाहिए।


- कैन कैसे चुनें?
खरीदते समयडिब्बा बंद भोजन, शेल्फ जीवन और कैन की उपस्थिति पर ध्यान दें। निरीक्षण करें कि क्या कैन में जंग है, क्या ढक्कन या कैन का निचला भाग सूज गया है या धँसा हुआ है, और क्या कांच के ढक्कन का केंद्र अवतल है। यदि ऐसी कोई घटना होती है, तो इसका मतलब है कि कैन को अच्छी तरह से सील नहीं किया गया है और कैन के अंदर सूक्ष्म जीवों का संक्रमण है, जिसे खरीदा नहीं जाना चाहिए। डिब्बाबंद भोजन ऑनलाइन खरीदते समय, डिब्बाबंद भोजन के परिवहन या भंडारण के वातावरण के कारण विकृत होना अक्सर संभव होता है। यदि डिब्बाबंद भोजन विकृत हो रहा है, लेकिन डिब्बे उभड़ा हुआ या फट नहीं रहा है, तब भी उत्पाद का सामान्य रूप से सेवन किया जा सकता है, डिब्बाबंद भोजन का सेवन जारी नहीं रखना चाहिए।
डिब्बाबंद डेली मांस के लिए, नवीनतम रिलीज का मतलब सबसे अच्छी स्थिति नहीं है, उत्पाद के 6 ~ 9 महीने की वास्तविक उद्घाटन तिथि से उत्पादन की तारीख में कुछ फायदे हैं। इस स्तर पर, कैन में भोजन समय की बातचीत के बाद कर सकते हैं, स्वाद धीरे-धीरे अनुकूलित हो सकता है, संलयन की बेहतर स्थिति के लिए स्वाद, खपत के लिए सबसे उपयुक्त है। बहुत लंबा या बहुत कम डिब्बाबंदी का समय स्वाद और स्वाद पर अलग-अलग प्रभाव डाल सकता हैडिब्बा बंद भोजन.
डिब्बा बंद भोजन