डिब्बाबंद टूना का पोषण

- 2022-04-22-

डिब्बाबंद ट्यूनाडिब्बाबंद जलीय उत्पादों की एक महत्वपूर्ण किस्म है, डिब्बाबंद टूना किस्में मुख्य रूप से अल्बाकोर और येलोफिन टूना हैं, डिब्बाबंद टूना की कई किस्में हैं, जिनमें ट्यूना अपने रस में, ट्यूना पांच मसालों के साथ, ट्यूना तेल में शामिल है।

डिब्बाबंद ट्यूना

डिब्बाबंद ट्यूनाअब सबसे लोकप्रिय डिब्बाबंद किस्मों में से एक है, इसका किस प्रकार का पोषण मूल्य है?

टूना के पोषण लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं:
1. टूना मांस कोमल और स्वादिष्ट है, और पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त है, एक आधुनिक दुर्लभ स्वस्थ व्यंजन है। प्रोटीन की मात्रा 20% तक होती है, लेकिन वसा की मात्रा बहुत कम होती है, जिसे आमतौर पर अंडरसी चिकन, उच्च पोषण मूल्य के रूप में जाना जाता है। तो डिब्बाबंद टूना भी प्रोटीन में उच्च है और शरीर के लापता प्रोटीन को बदलने के लिए खाया जा सकता है।

2. टूना मांस में अधिकांश फैटी एसिड असंतृप्त वसा होते हैं, जिसमें अमीनो एसिड की एक पूरी श्रृंखला होती है, मानव शरीर को 8 अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है। यह विटामिन, लौह, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयोडीन और अन्य खनिजों और सूक्ष्म पोषक तत्वों में भी समृद्ध है। ईपीए, जिसे ओमेगा 3 भी कहा जाता है, ट्यूना के लिए विशिष्ट पोषक तत्व है।

3. टूना महिलाओं की सुंदरता और वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ भोजन है; विशेष रूप से मस्तिष्कवाहिकीय रोग के लिए, बच्चे स्वस्थ हड्डियों के साथ बड़े होते हैं। टूना तेल में डीएचए और ईपीए का अनुपात 5:1 है। डीएचए की सामग्री अधिक है और ईपीए की सामग्री कम है, इसलिए यह बच्चों और किशोरों के लिए उपयुक्त है। तो हम महिलाओं के लिए ब्यूटी टॉनिक के रूप में घरेलू उपयोग के लिए कुछ डिब्बाबंद टूना खरीद सकते हैं। इसके अलावा बढ़ते बच्चे के शरीर पर थोडा सा डिब्बाबंद टूना खाने से हड्डियों का विकास भी बहुत अच्छा होता है।